क्या होती है CTC, What is CTC in Hindi, CTC...

क्या होती है CTC, What is CTC in Hindi, CTC Ka Matlab, CTC Full Form in Hindi

313
0
SHARE
CTC

क्या होता है CTC, What is CTC in Hindi,  CTC Ka Matlab,  CTC Full Form in Hindi: जब आपका जॉब के लिए कैंपस सिलेक्शन होने के बाद आप किसी कंपनी में ज्वाइन करते है तो आपके  इंटरव्‍यू के वक्‍त एचआर ने 25000 रुपए महीना यानि की 3 लाख सालाना का सैलरी पैकेज फाइनल किया था। लेकिन जब आपने पहली सैलरी आने के बाद अकाउंट चैक किया तो आपके खाते में सिर्फ 21,500 रुपए ही क्रेडिट हुए। जबकी इंटरव्यू के टाइम एचआर ने आपको 25000 रुपए पर Month की सैलरी देने वादा किया था लेकिन सैलरी आने के बाद ऐसा नही हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि बहुत से लोगों की तरह आपको को भी सैलरी पैकेज, CTC , ग्रॉस सेलरी, इन हैंड सैलरी जैसे टर्म के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। आज zuban आपको इन सभी के बीच के अंतर के बारे बताने जा रही। आगे आप कही नौकरी ज्वाइन करते है परेशानी नही होगी।

क्‍या होती है CTC What is CTC in Hindi,  CTC Ka Matlab,  CTC Full Form in Hindi

आपका इंटरव्यू के टाइम आज कल सैलरी फाइनल करते वक्‍त एचआर सबसे पहले आपसे फाइनल CTC पूछती है। आजकल ये भी होता है की आप कही नौकरी के लिए अप्लाई करते हो अपने रिज्यूमे में पहले से मौजूदा CTC और Expected सैलरी Mention कर दे ताकि आपको बाद में दिक्कत ना हो।



CTC का मतलब कॉस्ट टू कंपनी (Cost to Company) होता है। यह एक साल में नियोक्ता की ओर से अपने कर्मचारी पर खर्च करने वाली कुल राशि होती है। इसमें टेक होम सैलरी (नेट सैलरी), सारे डिडक्टशन्स (PF पेंशन जोड़कर) और साथ ही वे सारे लाभ जो कंपनी अपने कर्मचारी को देती है। सामान्य तौर पर यह कर्मचारी का सैलरी पैकेज होता है, जो कि ट्रैडिशनल सैलरी से कहीं ज्यादा होता है।

सैलरी क्या होता है What is Salary in Hindi?

सैलरी (Salary) वो पेमेंट या रेन्यूमरेशन होता है जो एम्प्लोयी अपनी काम और सर्विसेज के बदले कंपनी उसको तनखा के रूप में देती है। सैलरी देने का एक टाइम निर्धारित होता है जैसे की हर महीने के पहली या दूसरी तारीख तय किया जाता है। CTC में ग्रॉस सैलेरी जो कि पे स्लिप पर होती है और वे सारे लाभ जो कंपनी देती है जैसे कि रिटायर फंड, मेडिकल फैसेलिटिज, फोन फैसेलिटिज, हाउस फैसेलिटिज, ट्रैवल अलाउंस, खाने का अलाउंस आदि।

नेट सैलरी या टेक होम सैलरी What is Net or Take Home Salary

नेट सैलरी (Net Salary) यानि कि इन हैंड सैलरी वो सैलरी होती है जो कर्मचारी टैक्स और डिडक्शन्स के बाद असल में अपने घर लेकर जाता है। ग्रॉस सैलरी (Gross Salary) में से इनकम टैक्स डिडक्शन, पबिल्क प्रोविडेंट फंड और प्रोफैशनल टैक्स कटने के बाद नेट सैलरी (Net Salary) बनती है। CTC वो राशि नहीं होती जो कर्मचारी अपने घर लेकर जाता है। टेक होम अमाउंट नेट सैलरी होती है जिसमें ग्रॉस सैलरी और डिडक्शन जोड़े नहीं जाते।

Also Read: EPF बैलेंस को चेक करना हुआ आसान, जानिए तरीकें

CTC Full Form and Formula (Cost to Company)

नेट सैलरी = ग्रॉस सैलरी- डिडक्शन

यानि कि,

CTC = ग्रॉस सैलरी+अन्य लाभ

या फिर,

CTC = नेट सैलरी+ डिडक्शन+ अन्य लाभ

अधिकतर पर टेक होम सैलरी (Net Salary) कर्मचारी को दी जाने वाले CTC से काफी कम होता है। अधिकतर, नेट सैलरी (Net Salary) आपके CTC का 35 फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक का होता है।

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">