संदीप सिंह का जीवन परिचय Sandeep Singh Biography in Hindi

संदीप सिंह का जीवन परिचय Sandeep Singh Biography in Hindi

44
0
SHARE
Sandeep Singh Biography in Hindi

Sandeep Singh Biography in Hindi: संदीप सिंह भारत के जाने माने हॉकी खिलाडी है। उनका जन्म 27 फरवरी 1986 में हरियाणा में कुरुक्षेत्र जिले के शाहबाद शहर में हुआ था। संदीप सिंह को हॉकी के बड़े खिलाडी के रूप में जाना जाता है। वो भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके है।

Sandeep Singh Biography in Short संदीप सिंहका जीवन संक्षिप्त में

  • Name: Sandeep Singh
  • Born: February 1, 1986
  • Born / Home Town: Shahabad
  • Profession: Hockey
  • Father: Gurcharan Singh
  • Mother: Daljit Kaur
  • Awards: Arjuna Award

कैसा था संदीप सिंह का व्यक्तिगत जीवन Sandeep Singh Biography in Hindi

संदीप सिंह का हरियाणा में कुरुक्षेत्र जिले के शाहबाद शहर में जन्म में हुआ था। उनका बचपन से खेल के प्रति रूचि था। उनका सपना था की वो एक दिन बड़े खिलाडी जरुर बनेगे । उनका सपना एक दिन हक्कित में बदल गया और वो भारत के तरफ से हॉकी खेले बल्कि हॉकी इंडिया का कप्तान भी रहे है।

संदीप सिंह के पिता का नाम गुरुचरण सिंह और माता का नाम दलजीत कौर है। संदीप के बड़े भाई बिक्रमजीत सिंह भी हॉकी खेलते है, बिक्रमजीत इंडियन ऑयल के लिए खेलते हैं। संदीप सिंह को भारतीय हॉकी के ड्रैग फ्लिकर और पेनाल्टी कार्नर विशेषज्ञ के रूप मे जाना जाता है। संदीप सिंह को हॉकी में विशेष उपलब्धियों के लिए भारत सरकार ने 2010 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया। वो वर्तमान मे हरियाणा पुलिस विभाग में डीएसपी रैंक पर कार्यरत हैँ।

यह भी पढ़े: पद्मावती (पद्मिनी) का इतिहास और कहानी

संदीप सिंह का करियर Sandeep Singh Ka Career

संदीप सिंह ने अपना अंतराष्ट्रीय खेल का सफ़र 2004 में आयोजित कुआलालुम्पुर में अजलान शाह कप से शुरू किया था। उन्होंने 2009 में भारतीय हॉकी टीम का कप्तान का पदभार संभाला, कहा जाता है संदीप सिंह एक सफल ड्रैग-फ्लिकर थे उनके रफ़्तार से सामने वाले खिलाडी अचिम्भित हो जाते थे। वो गोल करने में माहिर थे। एक समय में ऐसा कहा गया था कि सिंह दुनिया में ड्रैग फ़्लिक यानि (गति 145 / किमी / एच) में सबसे अच्छी गति है।




उनकी कप्तानी के तहत, भारतीय टीम ने इप्पहो में फाइनल मुकाबला में अपने प्रतिदुवंदी देश मलेशिया को हराकर 2009 में सुल्तान अजलान शाह कप जीत लिया था। 13 साल की लंबी प्रतीक्षा के बाद भारत ने खिताब जीता था। सिंह टूर्नामेंट के शीर्ष गोल स्कोरर भी थे।

संदीप सिंह ने हीरो हॉकी इंडिया लीग के पहले संस्करण में 11 किया था। वो गोल करके उस संस्करण में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाडी बन गए थे।

Sandeep Singh Achievement कैरियर की उपलब्धियों:

संदीप सिंह ने सर्वाधिक गोल किए और 2009 के सुल्तान अजनलन शाह कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड जीता। 16 गोल करने के बाद, 2012 के ओलंपिक 2012 के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में सिंह प्रमुख गोल स्कोरर थे।

Sandeep Singh Award पुरस्कार:


2010: फील्ड हॉकी में उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया गया

अभी एक खबर आई है कि संदीप सिंह के जीवन (Sandeep Singh Biography) पर एक फिल्म बनेगी। इस हॉकी खिलाडी के रोल के लिए बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर दिलजीत दोशान्झ को कास्ट किया गया है जिसका फर्स्ट पोस्टर रिलीज़ हो चूका है।

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">