Ravish Kumar Biography in Hindi पत्रकार रविश कुमार का जीवन परिचय

Ravish Kumar Biography in Hindi पत्रकार रविश कुमार का जीवन परिचय

92
0
SHARE
ravish kumar biography

Ravish Kumar Biography in Hindi, Age, Cast: रवीश कुमार एक इमानदार प्रसिद्ध पत्रकार, लेखक और शानदार वक्ता है। आजकल बहुत कम पत्रकार है जो इमानदारी से पत्रकारिता करते है। रविश कुमार किसी परिचय का मोहताज नही है। उन्होंने पत्रकारिता को अपने जीवन में बहुत सरल ढंग से उतार लिया।

रविश कुमार का सबसे खास अंदाज है अपने लोकल भाषा में लोगो से बात करना या रिपोर्टिंग करना। उनकी भाषा को सुनकर लोग बहुत जल्दी उनसे कांनेट हो जाते है।

Also Read: डॉ॰ कुमार विश्वास का जीवन परिचय

रवीश कुमार का प्रारंभिक जीवन Ravish Kumar Biography in Hindi

रवीश कुमार का जन्म 5 सितम्बर 1974 को बिहार के पूर्व चंपारण मोतिहारी जिले के एक छोटे से गांव जितवारपुर में हुआ था। उनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनका पूरा नाम रविश कुमार पाण्डेय है। उन्होंने हाई स्कूल की पढाई पटना के लोयला स्कूल से किया।

अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूरा करने के बाद अपने उच्च शिक्षा के लिए वो दिल्ली आ गये। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढाई पूरा करने के बाद उन्होंने भारतीय जन संचार संस्थान से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया।

Ravish Kumar Biography in Journalist Career

रविश कुमार भारतीय राजनीति और समाज से संबंधित विषयों पर अपनी बेबाकी से जनता के सामने बात रखते है। रवीश कुमार अभी NDTV समाचार नेटवर्क के हिंदी समाचार चैनल ‘NDTV India’ में वरिष्ठ पत्रकार कार्यरत है और साथ में कार्यकारी संपादक भी है।  ‘NDTV India चैनल में रविश का सबसे खास कार्यक्रम जैसे की ‘हम लोग’ और ‘रवीश की रिपोर्ट’ बहुत लोकप्रिय है।


आजकल रवीश कुमार का प्राइम टाइम शो बहुत शानदार चल रहा है और दर्शको को बहुत पसंद आ रहा है। इस कार्यक्रम में रविश कुमार किसान, बेरोजगार जैसे की समस्या को पुरजोर तरीके से उठाते है, और लोगो तक अपनी बात पहुचाते है। द इंडियन एक्सप्रेस ने २०१६ में अपनी ‘१०० सबसे प्रभावशाली भारतीयों’ की सूची में उन्हें भी शामिल किया था। रविश कुमार को अभी हाल ही में दूसरा

रविश कुमार सोशल मीडिया पर अपनी बात पुरजोर तरीके से रखते है। उन्होंने आज के दौर के मीडिया को एक  नया नाम दिया है गोदी मीडिया जो बहुत लोकप्रिय हो चूका है।

रविश कुमार का एक ब्लॉग है http://naisadak.org/ यहाँ आप रविश के अलग अंदाज में लिखे लेख और सामाजिक मुद्दों पर विचार और कटाछ पढ़ सकते है।

रविश कुमार को आप https://twitter.com/ravishndtv पर फॉलो कर सकते है, और फेसबुक पेज https://www.facebook.com/RavishKaPage/ को लाइक कर सकते है।



रविश कुमार अवार्ड्स – Ravish Kumar Awards & Achievement

  • वेंकैया नायडु ने 2017 में रविश को उत्कृष्ट पत्रकारिता का रामनाथ गोयनका अवॉर्ड प्रदान किया।
  • हिंदी पत्रिका रंग में गनेेश शंकर छात्र पुरस्कार 2010 के लिए राष्ट्रपति के हाथों (प्रदान में 2014)।
  • पत्रिका रंग में रामनाथ गोएना का पुरस्कार – 2013
  • भारतीय टेलिविजन पुरस्कार – 2014 – सर्वश्रेष्ठ हिंदी एंकर
  • 2017 में ‘लोकरत्न सम्मान’ (लोकरत्न सम्मान’ अमर कथा शिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु के परिवार की तरफ़ से दिया जाता है। रेणु के गाँव औराही हिंगना में आयोजित कार्य्रकम में यह सम्मान रवीश कुमार को दिया गया)
  • कुलदीप नैयर अवार्ड्स संजीदा पत्रकार – 2017

रविश कुमार की प्रसिद्द किताबे – Ravish Kumar Books

लाप्रेक

इश्क में शहर होना

देखते रहिये

रवीशपन्ति

Also Read: प्रोफेसर आनंद कुमार का जीवन परिचय

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">