Ram Nath Kovind Biography Hindi: रामनाथ कोविंद का जीवन परिचय

Ram Nath Kovind Biography Hindi: रामनाथ कोविंद का जीवन परिचय

1597
0
SHARE
Ram Nath Kovind Biography

Ram Nath Kovind Political Career, Biography in Hindi: आज बीजेपी के राष्टीय अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीए के राष्ट्रपति पद (Rastrapati Candidate) के उम्मीदवार की घोषणा किया है. बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। राष्ट्रपति चुनाव (Rastrapati Election 20 June 2017) को लेकर माहौल बहुत गरम है विपक्ष ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नही किया है देखते है विपक्ष के तरफ से कौन राष्ट्रपति का उमीदवार (Rastrapati Candidate) होगा। आइये एक नज़र डालते है रामनाथ कोविंद के जीवन (Ram Nath Kovind Biography) के बारे में :

Ram Nath Kovind Biography Highlights रामनाथ कोविंद के जीवन मुख्या बिंदु:

-1945 में उत्तेर प्रदेश में कानपूर जिले पखौरा गाव के अनुसूचित परिवार में जन्म हुआ

-कानपुर के DAV लॉ कॉलेज से विधि स्नातक की परीक्षा पास की

-16 वर्ष तक डेल्ही उच्च नायालय और सुम्रीम कोर्ट में वाकल की

-1977 से 1979 तक दिल्ली उच्च नायालय में केंद्र सरकार के वकील रहे

-1980 से 1993 तक सुम्रीम कोर्ट में केंद्र सर्कार के वकील रहे

-अप्रैल 1994 में पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए और 12 साल तक सदस्य रहे

-1998 से 2002 तक बीजेपी के दलित मोर्चा के अध्यक्ष रहे

-बीजेपी के राष्टीय प्रवक्ता और उतर प्रदेश के महामंत्री का पद संभाला

-समाज के पिछड़े, उपेक्षित और वंचित लोगो के अधिकार के लिए हमेशा लड़ते रहे है

Also Read: प्रोफेसर आनंद कुमार का जीवन परिचय

Ram Nath Kovind Biography in Hindi: रामनाथ कोविंद का जीवन परिचय

राम नाथ कोविन्द भारतीय जनता पार्टी (Ram Nath Kovind BJP) के राजनेता हैं। वे राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं तथा सम्प्रति बिहार के राज्यपाल हैं। सत्ताधारी एनडीए द्वारा 19 जून 2017 को भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किये गए। रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) का जन्म उत्तेर प्रदेश के कानपुर देहात की डेरापुर तहसील के एक छोटे से गांव परौंख में 1945 में हुआ था। रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) कोरी या कोली जाति से सम्बन्ध रखते है जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है।

Rastrapati Candidate Ram Nath Kovind Career and Education राम नाथ कोविन्द का शिक्षा और करियर:

रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) की प्रारंभिक शिक्षा संदलपुर ब्लाक के ग्राम खानपुर परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हुई। कानपुर नगर के बीएनएसडी इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद डीएवी कॉलेज से बी कॉम व डीएवी लॉ कालेज से विधि स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद दिल्ली में रहकर तीसरे प्रयास में आईएएस की परीक्षा पास की, लेकिन मुख्य सेवा के बजाय एलायड सेवा में चयन होने पर नौकरी ठुकरा दी।

Also Read: डॉ॰ कुमार विश्वास का जीवन परिचय

Ram Nath Kovind Law Career:

जून 1975 में आपातकाल के बाद उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में वकालत से कॅरियर की शुरुआत की। वर्ष 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई के निजी सचिव बने।

Ram Nath Kovind Political Career:

Ram Nath Kovind अपनी वकालत के दौरान भाजपा नेतृत्व के संपर्क में आए। रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को पार्टी ने वर्ष 1990 में घाटमपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया लेकिन वह चुनाव हार गए।  वर्ष 1993 व 1999 में पार्टी ने उन्हें प्रदेश से दो बार राज्यसभा में भेजा। पार्टी के लिए जाना मन दलित चेहरा बन गये रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रवक्ता भी रहे। घाटमपुर से चुनाव लड़ने के बाद रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) लगातार क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं से संपर्क में रहे। राज्यसभा सदस्य के रूप में क्षेत्र के विकास में लगातार सक्रिय रहने का ही परिणाम है।

इस प्रकार रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) लगातार १२ वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे। श्री रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) का नाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एनडीए (NDA) के सर्वसम्मत राष्ट्रपति उम्मीदवार (Rastrapati Candidate) के रूप में घोषित किया.

अगर आपको Ram Nath Kovind Biography in Hindi अच्छा लगा तो आप जरुर Facebook, Twitter पर लाइक एंड शेयर करे और  Hindi News के बारे में पढ़ते रहिये.

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">