सिंघम मनु महाराज का जीवन परिचय Manu Maharaj Biography in Hindi

सिंघम मनु महाराज का जीवन परिचय Manu Maharaj Biography in Hindi

5295
0
SHARE
Manu Maharaj

सिंघम मनु महाराज का जीवन परिचय Manu Maharaj Biography in Hindi: आज हम बात कर रहे है बिहार के ऐसे पुलिस अफसर की जिसका नाम सुनते है अपराधियों के पसीने छूटने लगते है। कहा जाता है कि SSP मनु महराज बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के सबसे करीबी है। बिहार में कही भी प्रसाशन व्यवस्था में गड़बड़ी होती है, वहा पर तुरंत मनु महराज की पोस्टिंग कर दी जाती है।

मनु महराज किसी फ़िल्मी सिघम से कम नही है। अपनी सिघम स्टाइल और मूंछ के कारण bihar में बहुत पापुलर है। एनकाउंटर स्पेसिलिस्ट मनु महराज अपने किसी भी ऑपरेशन में टीम को खुद लीड करते है।

मनु महाराज का जीवन परिचय Manu Maharaj Biography in Hindi

मनु महराज मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के शिमला के रहने वाले है। मनु महाराज पढने में बहुत अच्छे थे। इनकी अपनी प्राम्भिक शिक्षा शिमला से हुई है। मनु महराज ने अपनी इंजीनियरिंग की पढाई आईआईटी रुड़की से किया।

अपनी इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने JNU में एन्वायरन्मेंटल साइंस में पोस्ट ग्रैजुएशन भी किया। यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद 2006 में मनु महराज आईपीएस अधिकारी बने। कहा जाता है कि 2006 में यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद IAS रैंक मिला लेकिन उसके बावजूद IPS को चुना। दरअसल, मनु महाराज एक IPS अफसर बनाना चाहते थे। इन्हें बिहार कैडर मिला।

Manu Maharaj Biography in Hindi




मनु महराज खुद AK-47 लेकर ऑपरेशन लीड करते हैं। मनु महाराज किसी बड़े ऑपरेशन या नक्सलवादी मोमेंट को खुद ही लीड करते हैं और एके-47 लेकर मौके पर पहुंच जाते हैं। एक खबर मिली थी कि पटना के दियारा इलाके में एक ऑपरेशन के उन्होंने खुद ही अंजाम दिया था। इनके बारे में एक ऐसी भी खबर है की दरभंगा में भी एक अपराधी को पकड़ने के लिए मनु घोड़े पर सवार होकर मैदान में उतरे थे।

Manu Mahraj से जुड़े कुछ तथ्य:-

– मनु महाराज पटना के अलावा गया व दरभंगा में भी पोस्टेड रहे हैं।

– गया में पोस्टिंग के दौरान नक्सली इलाकों में भी पहुंच जाते थे। वहीं, दरभंगा में कई बड़े ऑपरेशन को भी अंजाम दिया

-फिल्म सिंघम देखने के बाद बदला था स्टाइल

– मनु महाराज पहले पटना में सिटी एसपी थे। तब उनके मूंछ का स्टाइल साधारण था।

– उन्होंने अजय देवगन की फिल्म सिंघम देखने के बाद अपना लुक बदला और मूंछ रखना शुरू कर दिया।

– इस अफसर को पटना के लोग सिंघम और दबंग भी पुकारते हैं।

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">