? महावीर जयंती पर विशेष?

? महावीर जयंती पर विशेष?

122
0
SHARE
Mahavir

Mahavir Swami Jayanti history in hindi  महावीर जयंती जैन धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक है।? यह दिवस महावीर स्वामी के जन्म दिवस (Mahavir Swami Jayanti ) के रूप में मनाया जाता है ,जो की जनकल्याणार्थ मनाया जाता है। महावीर जी जैन्थीर्थांकुरों के चौबीसवें गुरु हुए।

महावीर जयंती का इतिहास (Mahavir Swami Jayanti history in hindi):

महावीर स्वामी (Mahavir Swami) जन्म से ही बहुत ज्ञानवान थे। महावीर स्वामी (Mahavir Swami) का जन्म बिहार के कुण्डग्राम के शत्रिय परिवार में हुआ ,पिता सिद्धार्थ जो अपने प्रदेश के राजा माता त्रिशला का सम्बन्ध राजघरनी था। महावीर स्वामी (Mahavir Swami) का बचपन सुख सुविधाओंसे पूर्ण था।

पिता की स्वर्ग देहवासन के पश्चात 30 वर्ष की आयु में महावीर जी (Mahavir Jee) ने संस्यास् ग्रहण कर घोर तप किया।

वैराग्य होने पर घोर तप से महावीर जी (Mahavir Jee) को सालवृक्ष के नीचे ऋजुपालिका नदी के शीतल तट पर महावीर जी को ज्ञान सर्वोच्च ज्ञान प्राप्त हुआ ।

महावीर जी (Mahavir Jee) बहुत ही पराक्रमी भी थे जिस करण वह महावीर कहलाये, इनके बचपन का नाम ‘वर्धमान’ था।

कैवल्य ज्ञान प्राप्त करने के कारण जो सर्वोच्च ज्ञान है, भगवान महावीर जी (Lord Mahavir Jee)’ केवलिन’ भी कहलाये।

जैन धर्म (Jain Dharm) अपनी सादगी और पवित्रता और सर्वोच्च ज्ञान के कारण कई स्थानों में अपनी छाप छोड़ चुका था, और लोकप्रिय भी हो रहा था।

Also Read: हनुमान जयंती विशेष: मंगल को जन्मे मंगल ही करते मंगलमय भगवान

जैन धर्म (Jain Dharm) सेवा भाव का सदा से ही प्रतीक रहा है। महावीर काल में भी बहुत सेवा कार्य हुए, जैसे निर्धन वर्ग के लिये ,औषधालय ,

विश्रामशालाएं, पाठशालएं, आदि का निर्माण कराया गया।

वृक्ष लगवाना, चबूतरों का निर्माण, सड़के बनवाना, जलाशय, बावड़ी आदि कई सेवा के कार्य इस काल में हुऐ।

जैन धर्म के चौबीस तीर्थांकर हुए (Mahavir Jayanti 24 Jain Trithankar Name):

जिनमे सबसे पहले ऋषभ देव जी हुए, 2,आजिनाथ 3,संमभवनाथ,4,अभिनन्दन 5,सुमितनाथ,6,पाध्यप्रभु,7,सुपार्श्वनाथ,8,चंद्रप्रभु,9,सुविधि, 10,शीतल, 11,श्रेयांश,12,वसुपुज्य 13,विमल,14,अनन्त,15,धर्म,16,शांति,17,कुंथ 18,अर 19,मल्लि 20,मुनि सुब्रत ,21,नेमिनाथ,22,अर्ष्टनेमि,23,पार्श्वनाथ,और चौबीसवें गुरु महावीर स्वामी हुए।

ये भी खबर पढ़े

loading...