Aadhaar Card को PAN Card से Link कैसे करें: How to link...

Aadhaar Card को PAN Card से Link कैसे करें: How to link Aadhaar to PAN card ?

273
0
SHARE
Adhaar Card to PAN Card

Aadhaar Card को PAN Card से Link कैसे करें?

Aadhaar Card to PAN Card Link in Hindi: अगर आप ये सोच रहे होंगे की ये आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक (Aadhaar Card to PAN Card Link) क्यों करना जरुरी है तो आईये जानते क्यों जरुरी है पैन कार्ड से अधर कार्ड लिंक (Aadhaar Card to PAN Card Link) करना।

आने वाले दिनों में जब आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (Income Tax Return File) करेंगे तो उसके के लिए भी आधार कार्ड जरूरी हो जाएगा। यही नहीं, पैन कार्ड के आवेदन के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य हो जायेगा। सरकार ने पहले ही बता दिया था की आधार कार्ड Adhaar Card में दर्ज जन्म तिथि को सरकार ने मान्यता देने का फैसला किया

Aadhaar Card to PAN Card Link Online

सरकार का संसोधन का यह प्रस्ताव मंजूर हो गया तो आयकर रिटर्न फाइल (Income Tax Return File) करते समय आधार नंबर (Aadhaar Card Number) जरूरी होगा। इस लेख में आपको बताया गया है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़ा (Aadhaar Card to PAN Card Link) जा सकता है। यहां हमने step by step process प्रक्रिया बताया है जिससे आप पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ आसानी से जोड़ सकते हैं।

Also Read: EPF बैलेंस को चेक करना हुआ आसान, जानिए तरीकें

Gadgets 360 की खबर के अनुसार इस साल क अंत तक अगर आपका Aadhaar Card आपके PAN Card के साथ LINK नहीं है, तो आपका PAN Card Deactivate हो जायेगा। मतलब की अब आपके लिए PAN Card के साथ Aadhaar Card LINK करना जरूरी हो गया है।

अपने PAN CARD के साथ Aadhaar card link करना बहुत ही आसान है, आप online income tax e-file website में जाकर यह काम बहुत आसानी अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है।

How to link aadhaar card to pan card online:  Aadhaar Card से PAN CARD को LINK कैसे करें?

1 Step: सबसे पहले आपको नीचे दी गयी income tax की Official website पर click करना है।

https://incometaxindiaefiling.gov.in/

Aadhaar card to pan card link

2 Step: यहाँ आपको अपने PAN Card और Aadhaar Card की Number और Detail टाइप करना है।

  • PAN: अपना Pan Card Number टाइप करे
  • Aadhaar Number: अपना 12-Digit आधार कार्ड नंबर टाइप करें
  • Name as Per Aadhaar: आपके आधार कार्ड में जैसा नाम है वो टाइप करे

इसके बाद Captcha Code टाइप करे और Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें।

Also Read: जानिए: भीम ऐप का इस्तेमाल कैसे करे – How to use BHIM App in Hindi

अब आपका Aadhaar Card से PAN Card Link हो गया आप अपने स्क्रीन मे आप Successful का message देख सकते हैं।

pancard-aadhaar-linking

How to link Aadhaar to PAN card by SMS:  Sms के जरिये Aadhaar Card को PAN Card से link कैसे करे?

Income Tax department ने ये फैसिलिटी दिया है कि अपने Aadhaar Card को PAN Card से SMS के दुवारा लिंक करा सकते है। Income Tax department ने दो number दिया है जिसपर आप अपना Aadhaar Card number और PAN Card number को इस तरीके से – UIDPAN<SPACE>123456789012<SPACE>ABCDE12345 इस दिए हुए 567678, 56161 number पर भेज दे और इसके बाद आपका आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक हो जायेगा।

अगर आपका PAN card आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं हो रहा है तो इसका मुख्य कारण है आपने PAN card और आधार कार्ड के नाम में अंतर होना। अगर आप ध्यान से दोनों के नाम देखेंगे तो अंतर दिखाई देगा।

Aadhaar Card to PAN Card से LINK करने का हमारा प्रोसेस कैसा लगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इस post को Facebook पर शेयर करना न भूले और आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है।

ये भी खबर पढ़े

loading...