बिहार के मुंडेश्वरी देवी मंदिर का इतिहास ,Mundeshwari Temple History & Story...

बिहार के मुंडेश्वरी देवी मंदिर का इतिहास ,Mundeshwari Temple History & Story in Hindi

5829
0
SHARE
mundeshwari-temple-zuban

Mundeshwari Temple History & Story in Hindi: बिहार के सबसे लोकप्रिय शहर ग्रीन सिटी भभुआ (Kaimur) जिले में स्थित माँ मुंडेश्वरी (Mundeshwari Temple) देवी मंदिर सबसे ख़ास है, यहां आने वाले भक्तो को हर मनोकामना पूरी हो जाती है ।

विश्व के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है मुंडेश्वरी देवी मंदिर का इतिहास (Mundeshwari Temple History & Story in Hindi)

शास्त्रो के अनुसार माँ मुंडेश्वरी देवी (Mundeshwari Temple) मंदिर बिहार का सबसे पुराना और लोकप्रिय मंदिर है। आर्कियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया सर्वे के दौरान कुछ ऐसे सबूत मिले है, जिसके अनुसार मंदिर को ईसा पूर्व 108 वीं शताब्दी का कहा गया है।

mundeshwari-maa-zuban

माता रानी के दर्शन के लिए भारत के हर कोने से लोग यहाँ दर्शन करने आते हैं, कहा जाता है की नवरात्र के दौरान यहां बकरे की बलि दी जाती है लेकिन मुंडेश्वरी माता के चमत्कार के चलते बिना एक बूंद खून बहे बली की विधि पूरी हो जाती है।

Also Read: हरसू ब्रह्म के दर्शन करने से भूत-प्रेत बाधा से मुक्ति मिलती

मुंडेश्वरी देवी (Mundeshwari Temple) का जिक्र मार्कण्डेय पुराण में हुआ था इस महा पुराण के अनुसार माता भगवती ने इसी जगह अत्याचारी और दुराचारी असुर मुंड का वध किया था। इसी से देवी का नाम मुंडेश्वरी पड़ा।

मुंडेश्वरी देवी मंदिर कैसे पहुंचे How to Reach Mundeshwari Temple in Hindi

मुंडेश्वरी माता रानी (Mundeshwari Temple) का मंदिर पंवरा पहाड़ी पर स्थित है जो की भभुआ से 20 km की दुरी पर है। श्रद्धालुओं में मान्यता है कि मां मुंडेश्वरी सच्चे मन से मांगी गई हर इच्छा पूरी करती हैं।

मुंडेश्वरी देवी मंदिर पंवरा पहाड़ी पर 608 ft.की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर तक पहुचने के लिए पटना, गया और वाराणसी से सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है।

यहां से नजदीकी रेलवे स्टेशन भभुआ रोड (मोहनिया) की दूरी 22 km है। इस रेलवे स्टेशन से मंदिर तक के लिए बस से भी आप जा सकते है। पटना से मुंडेश्वरी (Mundeshwari Temple) देवी मंदिर की दूरी 217 km है। यहाँ दर्शन करने के बाद आप कैमूर पहाड़ी पर स्थित तुतला भवानी का भी दर्शन कर सकते, तुतला माता के दर्शन से सरे कष्ट मिट जाते है ।

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">