जयललिता को क्यों भगवान मानते थे उनके समर्थक….!!

जयललिता को क्यों भगवान मानते थे उनके समर्थक….!!

517
0
SHARE
jayalalithaa-birthday

New Delhi: तमिलनाडु में अम्मा के नाम से मशहूर मुख्यमंत्री जयललिता ने अपने पांच साल के राजनीतिक सफर में जनता के लिए खूब काम किये. जयललिता ने अम्मा कैंटीन शुरू किया था जो  बहुत फ़ेमस हुआ था इस कैंटीन में कम दामों पर भोजन मिलता था.

इतना ही नहीं अम्मा ने अपने शासन के दौरान तमिलनाडु के जनता के लिए अम्मा नाम से एक नया ब्रांड ही शुरू कर दिया. तमिलनाडु में अम्मा मिनरल वॉटर, अम्मा सब्जी की दुकान, अम्मा फार्मेसी यहां तक कि अम्मा सीमेंट भी सस्ती कीमत पर बाजार में मिलने लगे.

तमिलनाडु की राजनीति में 68 साल की जयललिता के करिश्माई व्यक्तित्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब 2014 लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की बाकी राज्यों में आंधी चल रही थी उस दौरान जयललिता की पार्टी को तमिलनाडु में 39 में 37 सीटों पर जीत मिली थी.

जयललिता अपने राजनीतिक गुरु एमजी रामचंद्रन के बाद सत्ता में लगातार दूसरी बार आने वाली वो तमिलनाडु में पहली राजनीतिज्ञ थीं. इसे महज इत्तेफाक नहीं कह सकते कि एमजीआर की हैट्रिक के बाद से कोई भी पार्टी अब तक तमिलनाडु में लगातार दूसरी पारी भी नहीं खेल पायी थी. तमिलनाडु में सिर्फ एमजी रामचंद्रन ही थे जिन्होंने 1977 से 1988 तक लगातार तीन चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई थी.

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">