हरसू ब्रह्म के दर्शन करने से भूत-प्रेत बाधा से मुक्ति मिलती |...

हरसू ब्रह्म के दर्शन करने से भूत-प्रेत बाधा से मुक्ति मिलती | Harsu Brahm Baba History & story in Hindi

22249
0
SHARE
harsu-brahm-zubaan

Harsu Brahm Baba History & story in Hindi: हरसू ब्रह्म धाम (Harsu Brahm Dham) भभुआ ज़िला के चैनपुर टाउन (Chainpur town) में स्थित है यहां भारत के हर कोने से लोग हरसू ब्रह्म का दर्शन करने आते है। मुगल शासन के अंत के बाद लोग धीरे धीरे हरसू ब्रह्म धाम (Harsu Brahm Dham) के बारे में जानने लगे।

अगर हम आज की दशक की बात करे तो यहाँ आने वालो का मेला लगा रहता है।  हिन्दू धर्म के अनुसार कहा जाता है की जहां आत्मा वही परमात्मा सदैव विराजमान होते है कुछ ऐसा ही हरसू ब्रह्म धाम (Harsu Brahm Dham) का कथा हमारे पूर्वजो के अनुसार हरसू ब्रह्म (Harsu Brahm) के पास भुत और प्रेत बाधा से मुक्ति पाने किये लिए भारत के हर कोने से  लोग आते और अपना दुःख प्रकट करते है। श्रद्धालु कहते है यहाँ आने से उनका भुत प्रेत का जो कस्ट होता है वो दूर हो जाता है।

Read Also: Mundeshwari Temple in Hindi Bhabua

चैनपुर निवासी बताते है की चैत के नौरात्रों में यहाँ भुत और प्रेतो का मेला लगता है इसीलिए हरसू ब्रह्म (Harsu Brahm) को भूतो और प्रेतो से कष्ट हरण करते है यही नही हरसू ब्रह्म का दर्शन करने  भारत ही नहीं बल्कि विदेशो से अप्रवासी भारतीय आते और हरसू ब्रह्म पर माथा टेकते है।



यहाँ आने प्रेत बाधाएं तो दूर होती उसके साथ आपको मनवांछित फल भी प्राप्त होता है जब हमने वहा के पांडा से महत्व के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि भूत-प्रेत, पागलपन, संतानप्राप्ति और कुष्ट सहित और भी कई बाधाओं से पीड़ित लोग शांति और कष्ट से मुक्ति पाने के लिए लोग यहां आते है।

भूत और प्रेत का जिस ब्यक्ति पर साया है उसे प्रत्येक सोमवार को व्रत रखना पड़ता है। हरसू ब्रह्म इस घोर कलिकाल में भगवान शिव शंकर के साक्षात अवतार माने जाते है।

यहाँ आप Train bus और अपने निजी वाहन से पहुच सकते है. Harsu Brahm Dham भभुआ जिला से बहुत करीब है. भभुआ से By रोड आशानी से पहुच सकते है। भभुआ से चैनपुर तक पब्लिक bus सेवा हमेसा मिलाता रहता है। अगर आप इस तरफ जा ही रहे हो तो यहाँ मात्र 10 km की दुरी पर माँ मुंडेश्वरी देवी का मंदिर कैमूर पहाड़ी पर स्थित है।

Real Also: कैमूर जिले को नशामुक्त बनाना हमारा लक्ष्य

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">