हरीश साल्वे का जीवन परिचय Harish Salve Biography in Hindi

हरीश साल्वे का जीवन परिचय Harish Salve Biography in Hindi

884
0
SHARE
Harish Salve

Harish Salve Biography in Hindi हरीश साल्वे (Harish Salve) भारत के जानेमाने वकील है, ये अधिकांश Constitutional , Commercial और Taxation laws के केस लड़ते है.आज कल हरीश साल्वे बहुत चर्चा है. इंटरनेशनल कोर्ट (International Court of Justice) में भारत के वकील के तौर कुलभूषण जाधव के लड़ने वाले हरीश साल्वे (Harish Salve)  भारत ही नही यह दुनिया के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं.

आइये जानते है कौन हैं हरीश साल्वे (Harish Salve Biography in Hindi):

हरीश साल्वे (Harish Salve) का जन्म साल 1956 में महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. कॉमर्स से स्नातक की डिग्री लेने के बाद हरीश साल्वे ने सीए की पढ़ाई की और उसमें टैक्सेशन स्पेशलिस्ट (Taxation laws Specialist) बने. लेकिन हरीश साल्वे (Harish Salve) कानूनविद और अर्थशास्त्री नानाभोय पालकीवाला से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने वकील बनने का फैसला लिया. हरीश साल्वे के पिता नरेंद्र कुमार साल्वे एक बड़े कांग्रेसी नेता थे और दादा मशहूर क्रिमिनल वकील थे.

हरीश साल्वे ने(Harish Salve) वर्ष 1980 में अपने लीगल करियर की शुरुआत की उसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर पीछे नही देखा. हरीश साल्वे को आज पूरी दुनिया में फेमस है. हरीश साल्वे कई हाई प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं जिसमें अंबानी से लेकर टाटा तक के केस शामिल हैं. अभी हाल में अभिनेता सलमान खान को हिट एंड रन केस में जमानत दिलवाने वाले हरीश साल्वे ही थे. हरीश साल्वे म्यूजिक में रूचि रखते है वो Piano अच्छा बजाते है.

Also Read: योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय

हरीश साल्वे ने (Harish Salve) भारत के तरफ से कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाने के खिलाफ भारत और पाकिस्तान इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (International Court of Justice) में पहुंचे हैं. पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा कुलभूषण जाधव को फांसी सुनाए जाने के बाद भारत ने आईसीजे का दरवाजा खटखटाया है. भारत की तरफ से कुलभूषण केस में वकील हरीश साल्वे अपना पक्ष रख रहे हैं. इस मामले की सुनवाई नीदरलैंड के हेग में हो रही है.

सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके बताया की कुलभूषण जाधव का केस लड़ने के लिए हरीश साल्वे ने(Harish Salve) १ रूपए चार्ज किया है.

ये भी खबर पढ़े

loading...