गुरमीत बाबा राम रहीम का जीवन परिचय और विवाद Gurmeet Ram Rahim...

गुरमीत बाबा राम रहीम का जीवन परिचय और विवाद Gurmeet Ram Rahim Singh Insan Biography and Controversy in Hindi

4097
0
SHARE
Baba Ram Rahim

गुरमीत बाबा राम रहीम का जीवन परिचय Gurmeet Ram Rahim Singh Insan Biography in Hindi:- हरयाणा हाई कोर्ट ने 25-Aug-17 को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत बाबा राम रहीम पर साध्वी के यौन शोषण के मामले में उन्हें दोषी करार दिया है, लेकिन बाबा राम रहीम पर ये पहला और एकमात्र आरोप नहीं है। गुरमीत बाबा राम रहीम पर कई और आरोप भी हैं जिनकी वजह से वो विवादों में रहे हैं। आये जानते है उनके जीवन और विवादों के बारे में

बाबा राम रहीम का जीवन परिचय Baba Ram Rahim Biography in Hindi

बाबा राम रहीम (Baba Ram Rahim) का जन्म राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया के एक समान्य जाट सिख परिवार में 1967 को हुआ था। गुरमीत राम रहीम की मां का नाम नसीब कौर इंसान है। जब वह सात साल के थे तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने उनको यह नाम दिया। सन 1990 में गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) ने डेरा सच्चा सौदा की गद्दी संभाल लिया था और डेरा प्रमुख बनने के बाद गुरमीत सिंह ने अपना नाम बदल कर संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसान (Gurmeet Ram Rahim Singh Insan) कर लिया। बाबा के भक्त भी अपने नाम के पीछे इंसान लगते है ।

बाबा राम रहीम का आश्रम Baba Ram Rahim ka Ashram

हरियाणा के सिरसा जिला में डेरा सच्चा सौदा का ये आश्रम लगभग 700 एकड़ में है और 68 सालों से चल रहा है और बाबा का आश्रम अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैला है। डेरे का दावा है कि दुनिया भर में उनके करीब पांच करोड़ से ज्यादा अनुयायी हैं।



बाबा राम रहीम का परिवार Baba Ram Rahim Ka Family

डेरा प्रमुख राम रहीम की दो बेटियां और एक बेटा है। बड़ी बेटी का चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है।इनके अलावा राम रहीम ने एक बेटी को गोद ले रखा है जिसका हनिप्रीत कौर है जो बाबा के साथ हमेसा रहती है और इनके साथ कई मूवीज में काम कर चुकी है।  गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व कांग्रेस विधायक हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से शादी हुई है। इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है। राम रहीम के दोनों दामाद के नाम रूहे-मीत और डॉ शम्मे-मीत हैं।

ram-rahim-family

गुरमीत बाबा राम रहीम पर आपराधिक मामले Gurmeet Ram Rahim Singh Criminal Cases

राम रहीम ( Gurmeet Ram Rahim) के डेरा प्रमुख बनने के बाद शुरुआत में सब ठीक चल रहा था लेकिन आश्रम के अंदर खेल कुछ अलग ही चल रहा था इसका खुलासा कुछ ही सालों में हो गया, राम रहीम पर गंभीर आरोप लगने लगे। किसी ने यौन शोषण का आरोप लगाया तो किसी ने साधुओं को नपुंसक बनाने जैसा गंभीर आरोप लगाया। करीब 15 साल पहले डेरा की एक साध्वी ने पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी को चिट्ठी लिख कर बाबा राम रहीम की शिकायत की थी। साध्वी ने खुद और आश्रम की दूसरी साध्वियों के साथ यौन शोषण का आरोप लगाया था। इस मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी।

सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और डेरा के पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या के मामले में भी बाबा राम रहीम पर आरोप हैं। हत्या और रेप के इन मामलों की जांच सीबीआई कर रही है।

डेरा सच्चा सौदा से जुड़े रहे साधु हंसराज चौहान ने 17 जुलाई 2012 को हाईकोर्ट में याचिका दायर कर डेरा प्रमुख पर डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का मामला दर्ज है। इसके पीछे वजह बताई गई थी कि वे लोग प्रभु को महसूस कर सकेंगे। चौहान ने कोर्ट में 166 साधुओं के नाम के साथ पूरी जानकारी पेश की थी।

रणजीत सिंह की हत्या का मामला भी साध्वियों के यौन शोषण से जुड़ा हुआ है। रणजीत सिंह डेरा के मैनेजमेंट कमेटी के मेंबर थे और डेरा प्रमुख के करीब होने की वजह से वो सारी गतिविधियों से वाकिफ थे, लेकिन 10 जुलाई 2003 को उनकी हत्या कर दी गई। हत्या के बाद ये मामला भी अदालत में विचाराधीन है।

बाबा राम रहीम (Baba Ram Rahim) के बारे में जानिए कुछ विशेष तथ्य और विवाद:-

गुरुमीत राम रहीम सिंह इंसान सामाजिक-आध्यात्मिक संस्थान ‘डेरा सच्चा सौदा’ के प्रमुख हैं। उनको 23 सितंबर, 1990 को इस संगठन के प्रमुख बनाया गया। वह एक आध्यात्मिक गुरु होने के साथ ही सिंगर, एक्टर, डायरेक्टर और पता नही क्या क्या है।

वह भारत के उन 36 लोगों में शामिल हैं, जिन्हें वीवीआईपी का दर्जा प्राप्त है। उनके सरकार के तरफ से Z-श्रेणी की सुरक्षा दिया गया है। इसके अतिरिक्त उनके प्राइवेट गार्ड्स भी हैं।

उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक गुरुमीत राम रहीम खेलों के भी काफी शौकीन हैं। वो वॉलीबॉल, कब्बडी, लॉन टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बिलियर्ड्स, टेबल टेनिस, स्नूकर, बॉस्केटबॉल, वॉटर पोलो खेलते हैं।

Gurmeet Ram Rahim Singh Award

ब्रिटेन स्थित वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डॉक्टरेट की डिग्री से नवाजा है। राम रहीम के नाम विभिन्न श्रेणियों में 53 वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। जिनमें से 17 गिनिज रिकॉर्ड, 27 एशिया बुक रिकॉर्ड्स, 7 इंडिया बुक रिकॉर्ड्स और 2 लिम्का रिकॉर्ड्स हैं।



Gurmeet Ram Rahim Singh Fimls

गुरुमीत राम रहीम ने अब तक तीन फिल्मों में मुख्य अभिनेता के तौर पर काम किया है। उन्होंने खुद इन फिल्मों को लिखा है, प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया है।

1. MSG
2. MSG2
3. हिन्द का नापाक को जवाब


डेरा प्रमुख पर आरोप है कि वह अपने आश्रम में निजी सेना को प्रशिक्षण भी देते रहते हैं। गुरु राम रहीम अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे नकारते हैं। उनका कहना है कि उनके अभियानों के चलते ड्रग्स, मांस और वेश्यावृति का कारोबार करने वाले लोगों को नुकसान पहुंचता है, जिससे उनके खिलाफ साजिश की जा रही है।

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का दावा है कि वह कई विधाओं को जानते हैं। वह हीप हॉप, फ्यूज़न, फोक, जैज, रैप, 107 कॉन्सर्ट में हिस्सा ले चुके हैं।

गुरमीत राम रहीम कॉन्सर्ट 

बाबा के भक्तों में बॉलीवुड स्टार्स औऱ क्रिकेटर से लेकर कई बड़े नेता भी शामिल है:-

बाबा के देश विदेश में करोड़ों की संख्या में भक्त है, इनमे नेता, बॉलीवुड स्टार और  क्रिकेट  खिलाड़ियों समेत कई और सेलेब्स शामिल हैं। कई आयोजनों में राखी सांवत के अलावा सनी लियोन और शिल्पा शेट्टी भी उनके साथ देखे जा चुके हैं।

बाबा से अनिल कपूर, रितिक रोशन और जॉन अब्राहम भी मुलाकात कर चुके हैं। राम रहीम की फिल्मों के प्रीमयर में भी कई बॉलीवुड सेलेब्स देखे गए हैं। और कई सेलेब्स बाबा से आशीर्वाद ले चुके हैं। इसके अलावा इनके समर्थकों में शिखर धवन, आशीष नेहरा जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी शामिल हैं।

बाबा राम रहीम बॉलीवुड में फिल्में भी बना चुके हैं। अपनी फिल्मों में वो एक्टिंग के साथ डांस, निर्देशन और निर्माता से लेकर एक्शन भी खुद करते हैं। उनके फिल्मों के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी हैं।

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">