Freelancing क्या है ? Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

Freelancing क्या है ? Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

375
0
SHARE
Freelancing kya hai

Freelancing क्या है ? Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

Freelancing Kya hai ? Freelancing से पैसे कैसे कमाये: Online पैसा कमाना आज के टाइम में बहुत आसान हो गया है, अगर थोड़ी सी मेहनत करे तो घर बैठे पैसे कमा सकते है। कई सारे लोग ऑनलाइन या internet से पैसे कमा रहे है। आज हम आपको ऐसे एक तरीके के बारे में आपको बताएगे। पैसे कमाने के लिए आपके पास अपने काम की सही जानकारी होना चाहिए तभी आप जाकर पैसे कमा सकेगे।

Freelancing kya hai ? What is Freelancing

कई ऐसे लोग है जिनको freelancing के बारे में पता नही होता है। आज कल ऐसा टाइम आ गया है कि आपको काम की तो जानकारी है लेकिन आपको काम मिल नही रहा ऐसे आप या तो नौकरी खोजते हो या कोई ऐसा काम खोजते हो जिससे की आप अपने घर से भी कर सके।

कितने लोग ये चाहते है कि कंपनी में में तो काम करे ही उसके साथ साथ घर पर भी कुछ काम मिल जाये जिससे कि वो और जादा पैसे कमा सके। ऐसे लोगो के लिए online बहुत सारे trusted freelancing साइट्स पड़े है जहाँ पर आपको काम मिल जायेगा और आपके पेमेंट कि गारंटी रहेगी।

आपको ये सब काम का जानकारी जरुर होना चाहिए जैसे, content writing, Logo design, Photoshop, SEO, Web webdelopment, इत्यादि अगर आपको और जानकारी चाहिए तो इस पर click करे https://www.upwork.com/i/freelancer-categories/

Freelancing का मतलब होता है कि एक ऐसा प्लेटफार्म जहाँ पर दोनों रजिस्टर हो, जिसको अपना काम करवाना हो या जिसे कोई काम करना है। कई ऐसे websites है जैसे UPWORK Fever, Guru ये सब websites freelancing का काम करवाती है। मान लीजिये आपको अपनी दूकान की वेबसाइट बनवानी हो तो आप कहा कहा खोजेगे वेबसाइट बनवाने वाला इसलिए आप अपना काम freelancing की साईट पर डाल देंगे पुरे

डिटेल्स के साथ और उसके साथ पैसा भी डाल देंगे जितना आपको पे करना है, उस काम के लिए। इससे आपकी आसानी काम भी हो जायेगा और काम करने वाले को पैसा भी मिल जायेगा इसी प्रोसेस को freelancing कहा जाता है। ये जितने भी freelancing कंपनिया है, जो ये सब सेर्विससेस देने के लिए वो कुछ परसेंटेज चार्ज लेती है।


Freelancing kya hai? Freelancing वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय इन बातो का जरुर ध्यान दे:-

  1. कोई freelancing साईट पर register करते समय आपको अपना प्रोफाइल कॉम्पलीट रखना है और इसमें आपना original प्रोफाइल पिक्चर रखना है जिससे कि आपका account सही लगे और लोगो को आप पर विसवास हो।
  2. अपना वोर्किंग स्किल चुनते समय सही skill select करे क्योंकि इसमें आपको एक टेस्ट देना होता है।
  3. अगर आपका account पुराना या client के दउरा अच्छा रिव्यु मिला है तो आपका प्रोफाइल और strong हो जायेगा और आपको काम आसानी से मिलने लगेगा।
  4. सबसे पहले आपको काम को समझना पड़ेगा फिर कोई काम के लिए हाँ करना पड़ता है। हर काम के लिए एक तय समय सीमा है जिसके अंदर ही आपको कर के देना होता है, तभी आपके काम की तारीफ client करेंगे। अपने क्लाइंट्स के साथ अच्छे से बात करे और उनको यकीन दिलाये की आपका काम अच्छे तरीके से हो जायेगा।

Freelancing की टॉप 12 वेबसाइट जिससे आप ऑनलाइन पैसे कम सकते है।

Upwork

Fiverr

Peopleperhour

Toptal

Elance

Project4hire

SimplyHired

IFreelance

Freelancer

Craigslisht

Guru

99design

data-matched-content-rows-num="2" data-matched-content-columns-num="2" data-matched-content-ui-type="image_stacked">