भुट्टे, मक्का, मकई खाने के फायदे | Bhutta Khane Ke Fayde, Health...

भुट्टे, मक्का, मकई खाने के फायदे | Bhutta Khane Ke Fayde, Health Benefits Of Corn in Hindi

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bhutta khane ke fayde in hindi

भुट्टे खाने के अनेक फायदे: Bhutta Khane Ke Fayde in Hindi

Health Benefits Of Corn, Bhutta khane ke fayde in hindi: आज कल ताज़े भुट्टे (Bhutta, Corn, मक्का मकई) बाजार में खूब आ रहे है। गर्मीं और बरसात के दिनों में इसे खाया जाता है और इसका फायदा भी मिलता है। नर्म भुट्टों (Bhutta, Corn) को कोयले के आग पर भूनकर घी या निम्बू-नमक लगाकर खाने का मज़ा ही कुछ और है। गर्मी के दिनों में आम का पना का भी सेवन करना चाहिए।

भुट्टे खाने के स्वास्थ लाभ: Health Benefits Of Corn in Hindi

-इससे दांत और जबड़े मज़बूत होते है। बच्चों को अवश्य भुट्टा (Bhutta, Corn) खिलाना चाहिए।

– जब भी भुने हुये भुट्टे या मक्का, मकई (Bhutta, Corn) खायें तो सबसे पहले दानो को खाकर बचे हिस्से को फेकें नही बल्कि उसे बीच से दो टुकडो मे तोड़ लें और फिर अंदर वाले भाग को सूंघे। इससे दाने जल्दी से पच जाते हैं और पेट ख़राब नही होता है, इससे आपकी पाचन शक्ति और मजबूत हो जाएगी। बचे हुए हिस्से को गाय को खिला दें।

– खाने के बाद जो टुकड़ा बचता है उसको जलाकर राख जमा कर लें और आवश्यकतानुसार श्वांस रोगों मे प्रयोग करें इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक मिला लीजिए। हर रोज कम से कम चार बार एक चौथाई चम्मच हल्का गरम पानी के साथ फांक लीजिए। खांसी समाप्त हो जाती है। इससे विशेषकर कुक्कुर खाँसी मे बड़ी राहत मिलती है।

Bhutta Khane Ke Fayde in Hindi

– भुट्टे या मक्का, मकई (Bhutta, Corn) को थोड़े कड़े हो तो इसके दानों को कद्दूकस कर उसका उपमा की तरह स्वादिष्ट व्यंजन बनता है या उसमे थोड़ा सा बेसन डाल कर गरमा गर्म पकौड़ियाँ बन जाती है|

– किसी को उबला भुट्टा (Bhutta, Corn) पसंद है, किसी को उसकी करी ताज़े भुट्टों को कद्दूकस कर सूप में मिलाएं तो अलग ही स्वाद आता है।

– भुट्टे (Bhutta, Corn) से आप हलवा बना सकते है जो गाजर का हलवा से भी मीठा हलवा बनता है।

Health Benefits Of Corn in Hindi

– आयुर्वेद के अनुसार भुट्टा (Bhutta, Corn) तृप्तिदायक, वातकारक, कफ, पित्तनाशक, मधुर और रुचि उत्पादक अनाज है| इसकी खासियत यह है कि पकाने के बाद इसकी पौष्टिकता बढ जाती है।

– पके हुए भुट्टे (Bhutta, Corn) में पाया जाने वाला कैरोटीनायड विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है।

– भुट्टे को पकाने के बाद उसके 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ़ जाते हैं। ये बढती उम्र को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। पके हुए भुट्टे (Bhutta, Corn) में फेरूलिक एसिड होता है जो कि कैंसर जैसी बीमारी में लड़ने में बहुत मददगार होता है।

– इसके अलावा भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

भुट्टे का सेवन प्रेगनेंसी में भी बहुत लाभकारी होता है: Corn Benefits for Pregnancy



भुट्टे (Bhutta, Corn) का सेवन प्रेगनेंसी (Pregnancy) में भी बहुत लाभकारी होता है इसलिये गर्भवती महिलाओं (Pregnancy Women)को इसे अपने खाने में कभी कभी जरुर इस्तेमाल करना चाहिये। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जिसकी कमी से होने वाला बच्चाओ अंडरवेट हो सकता है और कई अन्य बीमारियों से पीडि़त भी

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